आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये ? Apply Online 2022

नमस्कार दोस्तों, आयुष्मान भारत योजना देश मे लोगो की स्वास्थ्य से सम्बंधित सेवाएँ देने के लिए लागू की गई है। ऐसे मे इस योजना के लाभ लेने के लिए आवेदकों को इस योजना से जुड़ा लाभ लेने के लिए इस आयुष्मान कार्ड बनाना आवश्यक हो गया है। 

हमारे इस आर्टिकल मे आपको इसी आयुष्मान कार्ड के बारे मे बताया जाएगा। आप आयुष्मान कार्ड कैसे बना सकते है। इसके अलावा इस कार्ड को बनाने के लिए आवेदक को किस तरह के दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। 

आयुष्मान कार्ड 

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लोगो को इलाज देने के लिए इस आयुष्मान कार्ड को बनाना बेहद ही जरुरी है। ऐसे मे यह सब के लिए इस बात के बारे मे जानना जरुरी है की वो की तरह से इस कार्ड को ऑनलाइन बनवा सकते है।

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आपको कई तरह के ऑनलाइन और पेपरलेस प्रोसेस फॉलो करने पड़ सकते है। हमारे इस लेख मे आपको इसी कार्ड को बनाने के बारे मे बताया जा रहा है। 

आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये ?

आयुष्मान कार्ड और आयुष्मान गोल्ड कार्ड बनाने के लिए आप इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते है। आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए इस आसान प्रोसेस को फॉलो किया जा सकता है। इस प्रोसेस को फॉलो करे ताकि आप आसानी से इस कार्ड को बनवा सकते है – 

  • Step 1 – इस कार्ड को बनवाने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी पब्लिक सर्विस सेण्टर यानी सीएससी पर जाना होता है। इस के लिए यह सभी आसान प्रोसेस है। 
  • Step 2 – इसके बाद आपको वहा पहले यह पता करना होता है की आपका इस योजना के नाम है या नही, अगर नही है तो आपको आपको इस योजना का लाभ नही मिल सकता है और अगर आपका नाम है तो आप इसमे आगे का प्रोसेस फॉलो कर सकते है। 
  • Step 3 – उसके बाद अगर आपका नाम उस योजना मे है तो आपका नाम आपके बायोमेट्रिक के माध्यम से जांचा जाएगा और आपकी जानकारी चेक की जायेगी की क्या वास्तव मे आप इस योजना के लिए योग्य है या नही। 
  • Step 4 – इसके बाद इसमे आगे का प्रोसेस का फॉलो करना होता है। इसमे ऑनलाइन आपका बायोमेट्रिक लगा के फॉर्म भरा जाता है। 
  • Step 5 – फॉर्म भरने के बाद 3 – 4 दिन मे आपका कार्ड बन कर तैयार हो जाता है। 
  • Step 6 – इस कार्ड को बनाने के लिए आपको सबसे ज्यादा जरुरी है इस योजना से जुड़े कुछ जरुरी दस्तावेज। दस्तावेजों की सूची के बारे मे आपको आगे बताया गया है। 

इसके बाद जैसे ही आपका कार्ड Approve हो जाता है तो उसके बाद उस कार्ड का आप इस्तेमाल कर सकते है। इस कार्ड का इस्तेमाल केवल और केवल इलाज के लिए ही किया जा सकता है। 

अस्पताल मे बनवाए आयुष्मान कार्ड

आयुष्मान कार्ड को अस्पताल मे भी काफी आसानी से बनवाया जा सकता है। अस्पताल मे आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आपको इस प्रोसेस को फॉलो करना होता है। 

  • अस्पताल मे आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले इससे जुड़े दस्तावेज लेकर अस्पताल मे जाना होता है। 
  • उसके बाद अस्पताल मे आपका नाम उस लिस्ट मे देखा जाता है की क्या आपका नाम आयुष्मान योजना मे है या नही। इसके बाद अगर आपका नाम उस योजना मे मिल जाता है तो आपके दस्तावेज लेकर वही इस कार्ड को ऑनलाइन बनाया जा सकता है। 

इस तरह से आप ऑनलाइन अस्पताल मे जाकर कार्ड बनवा सकते है। 

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए दस्तावेज

देश मे चल रही इस स्वास्थ्य योजना के तहत अगर आप भी आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाना चाहते है तो उसके लिए यह कुछ जरुरी दस्तावेज आवश्यक है। इन जरुरी दस्तावेजों के बिना यह कार्ड बनवाना थोडा मुश्किल रहता है। 

  • आधार कार्ड – इस योजना के तहत कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने वाले का आधार कार्ड और उस आवेदनकर्ता के परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड। 
  • राशन कार्ड – इस योजना का लाभ लेने के लिए इसके अलावा आवेदक का राशन कार्ड भी होना चाहिए जिसमे परिवार के सभी सदस्यों का नाम हो। 
  • सभी सदस्यों की फोटो – इस योजना के तहत आवेदन करने वाले परिवार के मुख्या और उस परिवार के सभी सदस्य का फोटो। 
  • संपर्क नंबर – परिवार का एक मोबाइल नंबर। 
  • पहचान पत्र – आवेदन करने वाले सभी परिवार के सदस्यों के अन्य पहचान पत्र। 

यह सभी दस्तावेज जरुरी है अगर आप आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाते है तो उसके लिए। 

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के लिए चेक करे पात्रता

भारत मे लागू हुई इस आयुष्मान योजना के तहत आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए आप अगर आप अपनी पात्रता के बारे मे जानना चाहते है की आप इसे कैसे चेक करेगे। इसके बारे मे भी आग जानकारी ले लेते है। इस योजना से जुडी अपनी पात्रता चेक करने के लिए और इस कार्ड को बनवाने के लिए आप इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते है। 

  • सबसे पहले आपको इस आयुष्मान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर आना होता है। 
  • इसके बाद आपको इस योजना से जुडी इस वेबसाइट मे होम पेज पर सबसे ऊपर एक आप्शन एम् आई एलिजिबल का आप्शन दिखाई देगा। जिसके बाद आपको कुछ इस प्रकार का इंटरफ़ेस दिखाई देगा। 
  • इस लिंक आप्शन पर क्लीक करने के बाद आप इस योजना मे आगे एक नए पेज दिखाई देगा। 
  • इस नये पेज पर आपको कुछ इस प्रकार का एक आप्शन दिखाई देगा। 
  • इस पेज पर आप अपनी योग्यता और पात्रता चेक करने के लिए अपने मोबाइल नंबर और दिए गये केप्चा कोड enter करे और generate OTP पर क्लिक करे।
  • उसके बाद आपको एक OTP भेजा जायेगा। उसके बाद उसे enter करे और सबमिट क्लिक करे। 
  • उसके बाद आप अपना नाम और अपने मोबाइल नंबर से अपने जान की जानकारी खोज पायेंगे। अगर आपका नाम इस योजना मे होगा तो आपको उसके बारे मे बता दिया जाएगा। 

यह है वो तरीका जिसकी मदद से आप इस योजना से जुडी पात्रता चेक कर सकते है। 

अंतिम शब्द

इस लेख मे आपको Ayushaman Card Kaise Banaye ? के बारे मे बताया गया है। उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा और आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। 

Recent Post-

1 thought on “आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये ? Apply Online 2022”

Leave a Comment