साइकिल से चलकर, कैसे रातों रात सितारा बना ये भारतीय युवा

भारत में क्रिकेट काफी प्रचलित है. भारत में क्रिकेट काफी ज्यादा खेला जाता है और उतना ही इसे देखा जाता है. ऐसे ही भारतीय क्रिकेट में काफी खिलाडी है जो अपने खेल के दम पर अपनी पहचान बनाते है. 

इन्ही खिलाडी में एक गुमनाम खिलाडी भी है जिसने अपने दम पर ही अपनी पहचान बनाई है. हम बात कर रहे है भारतीय टीम के उन्दा बॉलर की जिसे हम अर्शदीप सिंह के नाम से जानते है और विरोधी टीम इनकी बोलिंग से डरती है. 

हमारे इस लेख में आपको इन्ही के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है. हमारे इस लेख में आपको भारतीय टीम के सबसे शानदार बॉलर में से एक अर्शदीप के बारे में बताया जा रहा है. इस लेख को आप अंत तक पढ़े ताकि इसके बारे में आपको पूरी जानकारी मिल सके. 

नाम अर्शदीप सिंह
उपनाम अर्शदीप
आयु 23 साल (2022 में)
जन्म की तारीख 5 फरवरी 1999
जन्म स्थान गुना, मध्य प्रदेश
धर्म सिख धर्म
राशि कुंभ राशि
गृहनगर खार, पंजाब, भारत
पेशा भारतीय क्रिकेटर
जर्सी संख्या 02 (आईपीएल)
बल्लेबाजी शैली बाएं हाथ का बल्लेबाज
बॉलिंग बाएं हाथ का गेंदबाज
डेब्यू विदरभ बनाम पंजाब (25 दिसंबर 2019)

हिमाचल प्रदेश बनाम पंजाब (19 सितंबर 2018)

भारत U-19 बनाम मलेशिया (10 नवंबर 2017)

आईपीएल डेब्यू – पंजाब किंग्स इलेवन बनाम राजस्थान रॉयल्स (16 अप्रैल 2019)

कोच जसवंत राय
राष्ट्रीयता भारतीय
शौक यात्रा करना, फिल्में देखना

अर्शदीप सिंह का जीवन परिचय

अर्शदीप सिंह बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। वह अपनी गेंदबाजी Skills के लिए मशहूर हैं। उन्होंने कई भारत के लिए खेले है और उनमे अच्छा प्रदर्शन किया है। इंटरनेट पर बहुत से लोग अर्शदीप सिंह के जीवन के बारे में जानना चाहते हैं। इसलिए इस लेख में अर्शदीप सिंह के बारे में पूरी जानकारी दी गई है।

अर्शदीप सिंह एक भारतीय युवा क्रिकेटर हैं जो हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग में पंजाब किंग्स के लिए खेलते हैं। अर्शदीप सिंह का जन्म 5 फरवरी 1999 को मध्य प्रदेश, भारत में हुआ था। उनका जन्म मध्य प्रदेश में हुआ था, लेकिन हाल ही में वे पंजाब के खरार जिले में रहते हैं। अर्शदीप सिंह अपने राज्य पंजाब के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। वह बाएं हाथ के बल्लेबाज और बाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज हैं।

अर्शदीप सिंह क्रिकेट में बहुत अच्छा और शानदार प्रदर्शन करते हैं। इस वजह से उन्हें 2019 में पंजाब की आईपीएल टीम ने खरीद लिया। 2019 से 2022 तक सभी आईपीएल प्रतियोगिताओं में अर्शदीप सिंह का प्रदर्शन Impressive रहा। इसलिए अर्शदीप सिंह को 2022 में भारत के साथ अफ्रीका की टी20 टीम में शामिल किया गया था।

अर्शदीप सिंह का परिवार

अर्शदीप सिंह के परिवार में उनके पिता, माता और एक भाई है। अर्शदीप सिंह के पिता का नाम दर्शन सिंह है, जो डीसीएम में मुख्य सुरक्षा अधिकारी हैं। अर्शदीप सिंह की मां का नाम बलजीत कौर है। 

अर्शदीप सिंह का एक भाई भी है लेकिन सोशल मीडिया पर उनके बारे में कोई खास जानकारी नहीं है। अर्शदीप सिंह अभी 23 साल के हैं और उन्होंने अभी तक शादी नहीं की है। अर्शदीप सिंह की बहन के बारे में भी सोशल मीडिया पर कोई खास जानकारी उपलब्ध नहीं है।

अर्शदीप सिंह की शिक्षा

अर्शदीप सिंह की बचपन से ही क्रिकेट में रुची थी। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा के अलावा और अधिक अध्ययन नहीं किया। अर्शदीप सिंह ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा चंडीगढ़ के ‘गुरु नानक पब्लिक स्कूल’ से पूरी की। वह पढ़ाई के साथ-साथ स्कूल के दिनों में क्रिकेट खेला करते थे।

अर्शदीप सिंह ने अपने स्कूल के साथ ही अपने कोच जसवंत राय के नेतृत्व में जीएनपीएस स्कूल, चंडीगढ़ में क्रिकेट की ट्रेनिंग शुरू की। अब वह भारत के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक बनकर उभरे हैं। उन्होंने 2022 में अपनी भारतीय टीम की शुरुआत की।

अर्शदीप सिंह का करियर

अर्शदीप सिंह की मां बताती हैं कि अर्शदीप खरड़ चंडीगढ़ में क्रिकेट अकादमी पहुंचने के लिए रोजाना साइकिल से सफर करते थे। उसने जितना पसीना बहाया है। उन्होंने 19 सितंबर 2018 को विजय हजारे ट्रॉफी में पंजाब के लिए अपनी लिस्ट ए की शुरुआत की। 

लिस्ट ए में Performance करने से पहले उन्हें 2018 अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत की टीम में शामिल किया गया था। दिसंबर 2018 में, उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने 2019 इंडियन प्रीमियर लीग की नीलामी में खरीदा था। उन्होंने 16 अप्रैल 2019 को इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए अपना ट्वेंटी-20 डेब्यू किया।

अर्शदीप सिंह को जून 2021 में भारत के श्रीलंका दौरे के लिए पांच नेट गेंदबाजों में से एक के रूप में शामिल किया गया था। अर्शदीप सिंह को भारत में COVID-19 के लिए एक सकारात्मक मामले के बाद अपने अंतिम दो T20 अंतर्राष्ट्रीय (T20I) मैचों के लिए भारत की मुख्य टीम में शामिल किया गया था।

अर्शदीप सिंह कार कलेक्शन

अर्शदीप सिंह का चंडीगढ़ में एक घर है। उनका यह घर तीन मंजिला और सुसज्जित है। अर्शदीप सिंह के घर को मॉडर्न तरीके से बनाया गया है। उनके पास सफेद रंग की Toyota Fortuner है. भारत में इसकी कीमत 32 लाख रुपये है।

अर्शदीप सिंह का सोशल मीडिया अकाउंट

वर्तमान में लगभग सभी लोग सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं, इस वजह से कुछ क्रिकेट प्रेमी अर्शदीप सिंह के सोशल मीडिया प्रोफाइल के बारे में जानना चाह रहे हैं। क्योंकि हर फैन अपने पसंदीदा खिलाड़ी के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करना चाहता है। इसी वजह से हम आपको अर्शदीप सिंह के सोशल मीडिया का लिंक नीचे बता रहे है। 

Instagram Click Here
Facebook Click Here
Wikipedia Click Here
Twitter Click Here

इन्हे भी पढ़ें-

Leave a Comment