सुकन्या समृद्धि योजना : Know About Sukanya Samriddhi Yojna, How to Open Account in Hindi

भारत में अधिकतर घरों में जब किसी बेटी का जन्म होता है तो उसकी खुशी के साथ साथ परिवार वालों के मन में थोड़ी चिंता भी होती है यह चिंता यह होती है कि क्या वह बेटी की अच्छी तरह से शादी कर पाएंगे, क्या हम इतने पैसे इकट्ठा कर पाएंगे जिसकी मदद से उसकी एक अच्छे घर में शादी हो सक? इस तरह के बहुत से सवाल सभी परिवार वालों के मन मे हमेशा रहते हैं इन्हीं सब चिंताओं को दूर करने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अलग-अलग तरह के कार्य करते रहते हैं कुछ समय पहले बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना शुरू की गई थी उसी के अंतर्गत सुकन्या समृद्धि योजना भी आती है, आज अपने एक लेख में हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं कि सुकन्या समृद्धि योजना क्या है और उसका लाभ आप किस तरह से उठा सकते हैं, साथ ही हम यह भी चर्चा करेंगे की इसके लिए आपके पास कितने जरूरी डॉक्यूमेंट होने आवश्यक है, तो हमारे आज के आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है? What is Sukanya Samriddhi Yojna ?

यदि आप इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते हैं तो हम आपको यह बताना चाहेंगे कि भारत सरकार की तरफ से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत ही इस सुकन्या समृद्धि योजना को रखा गया है, इस योजना के अंतर्गत माता पिता को अपनी बेटी की पढ़ाई लिखाई से लेकर उसकी शादी के होने वाले खर्चे में सरकार मदद करती है, कहने का तात्पर्य यह है कि अगर शिक्षा में होने वाले खर्चे को माता-पिता के अलावा सरकार भी उठाती है उसी प्रकार शादी में जितना खर्चा होता है उसमें एक हिस्सा भारत सरकार का भी रहता है जिससे माता-पिता को काफी राहत मिलती है।

खाता खुलवाने का तरीका ?

अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojna) का लाभ उठाना चाहते है तो इसके लिए आपको अपना खाता खुलवाना होगा ध्यान रखना है आपको की आप अपनी बेटी के लिए अगर खाता खुलवाना चाहते हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको यह बहुत ध्यान रखना है कि आपकी बेटी की आयु 10 वर्ष से कम हो, यदि आपकी बेटी की आयु 10 वर्ष से कम है तो आप आसानी से खाता खुलवा सकते हैं और इसमें मिनिमम बैलेंस 250 रुपए तक का होता है हालांकि पहले इसमें ₹1000 तक जमा करने पड़ते थे लेकिन अब इसमें कुछ बदलाव हो गए हैं तो अब आपको सिर्फ 250 मिनिमम बैलेंस रखना होगा और आप इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

हम आपको यह बताना चाहेंगे कि आप को सरकार की तरफ से जो भी पैसा भेजा जाएगा चाहे वह शिक्षा के लिए हो या फिर आपकी बेटी की शादी के लिए हो वह इस खाते में ही भेजा जाएगा, और जब आपकी बेटी की आयु 18 वर्ष से अधिक हो जाएगी उसके बाद आप इस खाते से 50% तक की रकम निकाल सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज ! Document required for Sukanya Samriddhi Yojna

अगर आप भी सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और इसके लिए आपको बैंक में अकाउंट खुलवाना है तो आपको कुछ दस्तावेजों को अपने साथ लेकर जाना होगा ताकि आप आसानी से खाता खुलवा सके, आइए उन दस्तावेजों के बारे में थोड़ा विस्तार से जानते हैं ताकि आपको खाता खुलवाते समय किसी तरह की कोई समस्या ना हो,

• सुकन्या समृद्धि योजना के लिए सबसे पहला दस्तावेज या डाक्यूमेंट्स जो चाहिए वह बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट है, आप जिसके लिए भी खाता खुलवा रहे हैं उसका बर्थ सर्टिफिकेट या जन्म प्रमाण पत्र जरूर साथ लेकर जाएं।

• बेटी के बर्थ सर्टिफिकेट के साथ-साथ माता-पिता को अपना पहचान पत्र या आधार कार्ड जैसे डॉक्यूमेंट साथ लेकर जाने हैं ताकि कोई समस्या ना हो।

खाते में कितने रकम जमा कर सकते हैं?

यह सवाल अधिकतर लोगों का होता है कि सुकन्या समृद्धि योजना के लिए जो खाता खुलवाया जाता है उसमें हर साल कितनी रकम डाली जा सकती है तो हम आपको यह बताना चाहेंगे कि आपको हर साल कम से कम 250 रुपए खाते में डालने हैं और ज्यादा से ज्यादा आप डेढ़ लाख रुपए साल के खाते में डाल सकते हैं। आप चाहे तो एक बार में ही डेढ़ लाख रुपए डाल सकते हैं या फिर साल में थोड़ा-थोड़ा करके यह रकम रख सकते हैं। साथ ही हम आपको यह भी बताना चाहेंगे कि अगर आप मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करते हैं तो आपको पैनल्टी देनी पड़ सकती है और यह पेनल्टी समय के साथ साथ बढ़ती रहती है इसलिए आपको मिनिमम बैलेंस को मेंटेन करके रखना है।

खाते में पैसे कैसे डालें?

अगर आप Sukanya Samriddhi Yojna का लाभ उठाना चाहते हैं और इसके लिए आपने खाता भी खोल लिया है तब आपके मन में यह सवाल भी जरूर आया होगा कि अकाउंट में पैसे किस तरह से डाल सकते हैं तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको यह बताना चाहेंगे कि यदि आप अपने अकाउंट में पैसा डालना चाहते हैं तो आप सीधा बैंक जाकर कैश मैं पैसे बैंक में दे सकते हैं, लेकिन उस समय आपको यह ध्यान रखना है कि जो भी व्यक्ति पैसे डालना चाहता है उस व्यक्ति का नाम और जिस व्यक्ति के नाम पर अकाउंट है उसका नाम दर्ज होना जरूरी है।

इन सबके अलावा आप चेक या ड्राफ्ट के माध्यम से भी अकाउंट में पैसे डाल सकते हैं लेकिन यदि आपको उसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो किसी से सलाह जरूर ले लें ताकि आपको किसी तरह की कोई समस्या ना हो।

Final Words-

तो अगर आप भी अपने बच्चे के भविष्य को लेकर चिंतित हैं और आपको अपनी बेटी की शिक्षा से लेकर उसकी शादी तक की चिंता सताती रहती है तो आपको इस योजना का लाभ आज ही उठाना चाहिए, क्योंकि इस योजना के माध्यम से आप को सरकार की तरफ से आर्थिक रूप से काफी मदद मिलती है और आप बिना चिंता के अपना जीवन बिता सकते हैं। इस लेख में हमने आपको सुकन्या समृद्धि योजना से संबंधित सभी जानकारी को विस्तार से बताने का प्रयास किया है और हर छोटी से बड़ी बात आपको इस लेख में बताइ है, हम उम्मीद करके हमारा आज का लेख आपको पसंद आया होगा अगर आपको इससे कुछ जानकारी प्राप्त हुई तो हम आपसे निवेदन करना चाहेंगे कि इसे अपने दोस्तों के साथ या अपने जानकारों के साथ जरूर साझा करें ताकि उन तक भी यह जानकारी पहुंच सके।

Leave a Comment