Success Story : जानिए कैसे शुरू हुई Make My Trip Company, जानिए पूरी कहानी

हमे जब भी कही आना जाना हो तो उसके लिए हम टिकट और होटल बुक करते है। वही यह सबसे पहली जरूरत होती है की हम इस तरह की चीज़े पहले से ही कर के रख ले। अगर हम इस तरह की किसी वेबसाइट और एप्लीकेशन के बारे में बात करे तो हमारे मन में एक ही सवाल सबसे पहले आता है पर वो है Make my trip का। 

यह वेबसाइट काफी अच्छी और शानदार मानी जाती है। क्या आपको पता है की इस Make My Trip की शुरुआत कैसे हुई और इस कंपनी को आज इस स्तर पर पहुचाने के लिए और इनके पीछे किन लोगो का हाथ है ? 

आपको हम इस लेख में इसके बारे में विस्तार से बताने का प्रयास कर रहे है। उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आएगा ओर यह जानकारी आपको अच्छी लगेगी। हमारे इस लेख के साथ अंतिम तक बने रहे। 

Make my trip success story 

MakeMyTrip 2000 में स्थापित एक भारतीय ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी है। इस कंपनी का गुरुग्राम, हरियाणा में मुख्यालय है, यह कंपनी एयरलाइन टिकट, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय अवकाश पैकेज, होटल आरक्षण, रेल और बस टिकट सहित ऑनलाइन यात्रा सेवाएं प्रदान करती है। 

31 मार्च 2018 तक, उनके पास 14 शहरों में 14 कंपनी के Own Travel Store हैं, 28 शहरों में 30 से अधिक Franchise के Ownership वाले Travel store हैं, और भारत के चार प्रमुख हवाई अड्डों में Make my trip के काउंटर हैं। MakeMyTrip के न्यूयॉर्क, सिंगापुर, कुआलालंपुर, फुकेत, बैंकॉक और दुबई में भी कई अंतरराष्ट्रीय कार्यालय हैं।

इस वेबसाइट पर हम कई तरह के टिकट बुक कर सकते है जैसे रेलगाड़ी के, फ्लाइट इत्यादि के। इस तरह के सभी टिकट आप बुक कर सकते है और उसके साथ ही उन्हें कम दाम में बुक कर सकते है जो की काफी आसान है। इसके साथ ही Make my trip हमे कई तरह के Commission भी देती है। 

Startup Name MakeMyTrip
मुख्यालय गुरुग्राम
संस्थापक दीप कालरा, कीुर जोशी, राजेश मैगो, सचिन भाटिया (सह-संस्थापक और सीएमओ के रूप में इस्तीफा दे दिया गया)
क्षेत्र TravelTech
स्थापित 2000
कुल धनराशि $ 748 एमएन (मार्च 2022)
आय $ 303।9 MN (FY22)
Parents Organization MakemyTrip (भारत) प्रा। लिमिटेड
वेबसाइट makemytrip.com

Make my trip products and services 

Make my trip limited 2000 में स्थापित एक भारतीय ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी है। इसकी Services में Air ticket, Hotel और Guest and room booking, Holiday trip और पैकेजिंग, रेल टिकटिंग, इंटर-सिटी बस टिकटिंग, कार किराए पर लेना, और सहायक यात्रा आवश्यकताओं जैसे कि एक्सेस की सुविधा शामिल है। तृतीय-पक्ष यात्रा बीमा और Visa।

लगातार कंपनी में बढती रंगत के तौर पर माने जाने वाली इस भारत की कंपनी की संस्कृति और भारत के Travel market में “Client first” रणनीतिक फोकस ने इसे Industry leader बनने की अनुमति दी है और इसे मुख्य रूप से Offline hotel और residents and hotel room की Online presents में तेजी लाने के लिए स्थान दिया है।

MakeMyTrip के पास Data science की काफी बड़ी टीम है जिसके के साथ यह  काम कर रहे है। यह Chat Box का Large रूप से उपयोग करता है- Goibibo के लिए Gia और Make my trip के लिए Myra। ये Chat box queries के बाद के अधिकांश प्रश्नों को हल करने में मदद करते हैं और जल्द ही बिक्री में प्रवेश करना शुरू कर देंगे। MakeMyTrip ने MyBiz के माध्यम से Corporate travel segment में भी प्रवेश किया।

Make my trip founder

Deep Kalra 

MakeMyTrip के Founder दीप कालरा का जन्म हैदराबाद में हुआ था और उन्होंने दिल्ली और अहमदाबाद में पढ़ाई की थी। उन्होंने 1990 में सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली से Economy में Graduation की Degree प्राप्त की और 1992 में IIM, अहमदाबाद से MBA किया। 

कालरा ने IIM Ahmedabad से सीधे ABN AMRO में प्रवेश लिया, जहां उन्होंने एक साल का लंबा ब्रेक लेने से पहले तीन साल तक काम किया। 1999 में Business development के VP के रूप में GE Capital में शामिल होने से पहले उन्होंने AMF Bowling के साथ भारत में Bowling Alley स्थापित करने के लिए काम किया।

MakeMyTrip के CEO के रूप में, Deep kalra ने अगस्त 2010 में NASDAQ पर अपनी Listing तक कंपनी की स्थापना से लेकर मार्गदर्शन किया। अगस्त 2013 से फरवरी 2020 तक, कालरा ने Group CEO के रूप में कार्य किया। 

फरवरी 2020 में, दीप कालरा ने Make my trip board के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में जिम्मेदारियों को फिर से शुरू करने के लिए Group CEO के पद से इस्तीफा दे दिया, जबकि सह-संस्थापक और वर्तमान सीईओ राजेश मागो ने ग्रुप सीईओ के रूप में कार्यभार संभाला।

Rajesh Magow

Make my trip के co-founder राजेश मागो कंपनी के मौजूदा Group ceo भी हैं। मागो Institute of chartered account of india के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने अपने Professional career की शुरुआत Aptech Ltd के Regional head ceo north के रूप में की। 

वह फिर eBookers में CFO और Financial services के Chief बने, जिसके बाद वे Make my trip के co-founder और CFO बने। मागो ने कंपनी में कई नेतृत्व पदों पर कार्य किया है, जिसमें कंपनी के सीएफओ, सीओओ और ग्रुप सीईओ के रूप में उनकी भूमिका शामिल है।

Keyur Joshi

Keyur Joshi MakeMyTrip के एक अन्य संस्थापक हैं, जो सह-संस्थापक, मुख्य परिचालन अधिकारी (COO) और रणनीतिक सलाहकार के रूप में Famous हैं, वे भूमिकाएँ जो वह अभी भी कंपनी में निभा रहे हैं। भारत में Online travel market की तेजी का श्रेय मुख्य रूप से जोशी को दिया जा सकता है।

Make my trip से पहले, जोशी Around the world travel (वर्तमान में JustFares।com के रूप में जाना जाता है) और Tata motors से जुड़े थे, जहां उन्होंने मार्केट रिसर्च और उत्पाद प्रबंधन विभागों को संभाला। 

Keyur ने गुजरात विश्वविद्यालय से रसायन विज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। इसके बाद फिर से सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क, न्यूयॉर्क से MBA की डिग्री प्राप्त की। जोशी सर्टिफाइड पायलट भी हैं।

Make my trip startup story

MakeMyTrip की Startup story को कंपनी के संस्थापक दीप कालरा और बैंकिंग क्षेत्र में उनकी नौकरी के बारे में पता लगाया जा सकता है। कालरा ABN AMRO Bank में एक अनुभवी बैंकर थे, लेकिन उबाऊ जीवन शैली और कुछ नया और अनोखा करने की लगातार Passion ने उन्हें हमेशा पटरी से उतरने के लिए राजी किया। 

इसलिए, उन्होंने वहां 3 साल काम करने के बाद बैंक छोड़ने का फैसला किया। हालाँकि, उसके लिए यह तय करना कठिन था कि तब क्या करना है। कालरा चुनौतियों का सामना करना और उन पर जीत हासिल करना चाहते थे, यही वजह है कि उन्होंने AMF Bowling में शामिल होकर कंपनी को भारत लाने की अपनी नई यात्रा शुरू की। 

हालाँकि, Bowling कंपनी के लिए धन जुटाना और उन्हें अपने देश में लाना उनके लिए वास्तव में कठिन हो गया और उनकी यह First failure रही, जिसके कारण उन्हें AMF Bowling से अलग होना पड़ा। कालरा चाहते थे कि उनका खुद का एक प्लेटफॉर्म हो, और अब वह अपना खुद का व्यवसाय चलाना चाहते हैं, जो उस समय नहीं हो रहा था। 

फिर भी, उन्हें फिर से एक और कंपनी, GIE Capital में शामिल होना पड़ा, जिसे उन्होंने घर वापस बैठने के बजाय फिट पाया। इस नौकरी ने दीप को Internet ki power का एहसास कराने में मदद की और इसके बजाय, उसके लिए कई द्वार खोले। 

दीप कालरा ने अपनी इस नौकरी की भूमिका में सीखा कि वह अपना नया व्यवसाय चलाने के लिए इंटरनेट का लाभ उठा सकते हैं। उन्हें अपनी पत्नी की कार को ऑनलाइन बेचने की कोशिश करते समय इंटरनेट की अनंत संभावनाओं के बारे में आश्वस्त किया गया था।

Make my trip vision and mission

MakeMyTrip का मिशन “provide customers a one-stop-shop for all their travel needsके लिए One Stop Shop प्रदान करना है।” यह उपयोगकर्ताओं को संपूर्ण यात्रा यात्रा में इष्टतम उपयोगकर्ता अनुभव प्राप्त करने में मदद करता है, जिसमें “effective planning resources, superior booking experience across all channels, and in-journey 24×7 live customer support” शामिल है।

इस लेख में आपको Make my trip success story के बारे में बताया गया है। उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा।

Leave a Comment